kt 5 derm cream uses in hindi। केटी 5 डर्म क्रीम फायदे, उपयोग और नुकसान

आज हम बात करने वाले है kt 5 derm cream uses in hindi के बारे में जो की कई दिनों से इसकी जानकारी निकालने में जुटे थे। फाइनली पूरे अच्छे से जानकारी मिल गई इस आर्टिकल में बात करेंगे kt 5 derm cream uses, फायदे, नुकसान, कब इसे लगाना चाहिए, दाद खाज खुजली फोड़ा फुंसी किस कारण से होते

ये सब जानेंगे अगर आप को इस क्रीम के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े। यह kt 5 derm cream लैबोरेट फार्मासिटिकल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वार बनी गई है।

kt 5 derm cream ke fayde। केटी 5 डर्म क्रीम के फायदे।kt 5 derm cream uses in hindi

दोस्तो केटी 5 डर्म क्रीम एक कॉन्बिनेशन साल्ट की क्रीम है जो जो भी कई प्रकार के फंगल या इन्फेक्शन या पंजाबी इन्फेक्शन यार स्किन इन्फेक्शन जैसे रिंगबार, दाद, खाज, खुजली, कील, मुंहासे, दाने फोड़ा, फुंसी, विंटर्स इत्यादि प्रकार की बीमारी को खत्म करने के लिए डॉक्टर 5 डर्म क्रीम का यूज करते है।

किसी को जींस या मोटे कपड़े पहनने से उनके जंघा पर छिलन हो गया हो या फिर प्राइवेट एरिया में साइडो से पानी जैसा तरल पदार्थ निकल रहा हो या जंघा कट गया हो उसके कारण अगर उसमें जलन खुजली हो रही हो तो उसमें भी फायदे करती है।

यह क्रीम डॉक्टर इस क्रीम को यूज करने का सलाह देते हैं। अगर किसी के शरीर में किसी भी पार्ट में छोटे-छोटे दाने खुजली फोड़ा फुंसी किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार का स्किन इन्फेक्शन हो गया हो तो उसे ठीक करने के लिए भी डॉक्टर के केटी 5 क्रीम का यूज करते हैं।

Kt 5 derm cream price। केटी 5 डर्म क्रीम एम आर पी

यह क्रीम लगभग 86 रुपए किसी भी केमिस्ट या मेडिकल स्टोर ऑनलाइन अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, इंडियामार्ट पे भी आसानी से मिल सकता हैं अब बात करते है।

खरीदे

kt 5 derm cream uses। केटी 5 डर्म क्रीम का उपयोग।kt 5 derm cream uses in hindi

हम बात करते है को डर्म क्रीम उपयोग करने से पहले सबसे पहले क्रीम का एक्सपायरी डेट चेक कर लेना चाहिए इसके बाद जो स्किन इफेक्टेड है उसे साफ पानी से अच्छे से वॉश कर लेना है ध्यान रखे की अगर आप के स्किन पे किसी भी तरह का इन्फेक्शन है तो पर साबुन उपयोग नही करना है। इफेक्टेड एरिया को पानी से वॉश करने के बाद जब ड्राई हो जाए तो उस पर क्रीम को लगाए।

kt 5 derm cream side effect। केटी डर्म क्रीम के नुकसान

इसके साइड इफेक्ट क्रीम लगाने की जगह पर जलन खुजली या चुरहट होना यार रेडनेस लालपन होना त्वचा का बदलाव होना इत्यादि इसके अलावा भी कई और एडवांटेज अगर आपको कोई और साइड इफेक्ट देखने को मिले तो इस क्रीम का यूज करना तुरंत बंद कर दें  और जल्द से जल्द नजदीकी डॉक्टर से परामर्श लें।

kt 5 derm cream dose uses in hindi। केटी 5 डर्म क्रीम डोज

इसका डोज एडल्ट पेशेंट को उसकी एज वेट कंडीशन को देखते हुए दिन में एक या दो बार डॉक्टर के परामर्श के अनुसार इफेक्टिव एरिया पर लगाया जा सकता है।

त्वचा समस्याएं: कारण और इलाज

त्वचा हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और बाहरी भाग है, जो हमें बाहरी प्रभावों से संरक्षित रखता है। हालांकि, कई बार विभिन्न कारणों से हमारी त्वचा में समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, जैसे कि दाद, खाज, खुजली, कील, मुंहासे, दाने, फोड़ा, फुंसी, और विंटर्स। यहां हम इन समस्याओं के कुछ प्रमुख कारणों और उनके उपचार के बारे में जानेंगे।

1. दाद (Fungal Infection): दाद के कारणों में अधिकतर फंगल संक्रमणों को माना जाता है, जो त्वचा के अंदर या बाहर होते हैं। इसका उपचार एंटीफंगल क्रीम या लोशन के रूप में किया जा सकता है।

2.खाज और खुजली (Itching): खाज और खुजली का मुख्य कारण त्वचा के संरक्षण में कमी हो सकती है, या फिर त्वचा के किसी अन्य समस्या का लक्षण हो सकता है। इसका उपचार अनुसार उपलब्ध एंटी-इचिंग क्रीम या दवाइयों के रूप में किया जा सकता है।

3.कील और मुंहासे (Acne and Pimples):अक्सर यह हार्मोनल परिवर्तनों, अशुद्ध त्वचा, या त्वचा के धोने की गलत तकनीक के कारण होते हैं। इसका उपचार नियमित चेहरे की सफाई, त्वचा के लिए उपयुक्त फेस वॉश और मेडिकेटेड क्रीम के रूप में किया जा सकता है।

4.फोड़ा और फुंसी (Boils and Abscesses):ये त्वचा के नीचे से आने वाली बैक्टीरियल संक्रमण होते हैं। इन्हें अंटीबायोटिक क्रीम या दवाइयों के माध्यम से इलाज किया जा सकता है।

5. विंटर्स (Warts):विंटर्स वायरल संक्रमण के कारण होते हैं और विशेष रूप से हाथों और पैरों पर होते हैं। इन्हें कैस्ट्रेशन, लेजर थेरेपी, या फिर विशेष लोशन या क्रीम के माध्यम से हटाया जा सकता है।

kt darm cream se davdhaniya।केटी डर्म क्रीम से सावधानियां

अगर किसी पेशेंट को केटी 5 डर्म क्रीम लगाने से उसकी बॉडी में किसी भी प्रकार का रिएक्शन हो तो उन पेशेंट को यह क्रीम नहीं लगना चाहिए, किसी भी परसेंट को खुद से मेडिकेशन नहीं करना चाहिए

किसी भी मेडिसिन का ओवरडोज नहीं लेना चाहिए कोई भी मेडिसिन लगाने या खाने से पहले उसका एक्सपायरी डेट चेक करना चाहिए। कोई भी मेडिसिन हो बच्चों और पालतू जानवर से दूर रखना चाहिए किसी भी मेडिसिन के साथ अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए

रिलेटेड पोस्ट

Itchicine K Cream के उपयोग, फायदे और नुकसान

Leave a Comment