सोरायसिस के लिए क्रीम: सोरायसिस क्या है, लक्षण,इलाज।soriasis ke liye cream

आज मैं ऐसी soriasis ke liye cream  के बारे में बात करने जा रहा हूं जिसे लगाने से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता और पुराना से पुराना सोरायसिस जो है इस मेडिसिन क्रीम से ठीक होगा। जब सोरायसिस की बात आती है तो इसे क्रानिक ऑटोइम्यून डिसीज कहा गया है।

मतलब ऐसी बीमारी जो लंबे समय तक चलती है और जल्दी से ठीक नहीं होती और ऑटोइम्यून डिजीज यानी आपके शरीर का जो इम्यून सिस्टम होता है उसके अंदर कुछ इसे बदलाव आ जाते हैं। की आपका इम्यून सिस्टम ही आपकी बॉडी पर अटैक करने लगता है जिसके कारण आपको सोरायसिस स्किन डिसीस होने लगते हैं इस आर्टिकल में हम बात करेंगे सोरायसिस के लक्षण और क्या ट्रिगर फैक्टर देखने को मिलते हैं।

क्या डाइट या लाइफस्टाइल में बदलाव करने चाहिए कैसे यह क्रीम आपके सोरायसिस में हेल्प कर सकती है कौन सी ऐसी क्रीम है जिसे सोरायसिस पेशेंट यूज कर सकते हैं। सबसे पहले जान लेते है सोरायसिस क्या है

सोरायसिस क्या है।सोरायसिस के लिए क्रीम

जैसा हमने ऊपर बताया यह एक ऑटोइम्यून डिसीज है। यानी आपके शरीर के अंदर इम्यून सिस्टम में कुछ बदलाव होने लगते हैं जिसके कारण आपको सोरायसिस स्किन डिजीज हो जाती है रूटिंग कि अगर हम बात करें वह हमारे स्किन के अंदर जो सेल्स है जिनको हम आंखों से नहीं देख सकते हैं।

यह रेगुलर जो वहा पर पुराने सेल्स हैं मरते रहते हैं। उनकी जगह पर कुछ नए सेल्स है जो लगातार हमारी बॉडी बनती रहती है यह एक फाइन प्रक्रिया है जो हमें पता नहीं चलता लेकिन जो सोरायसिस के पेशेंट होते हैं उनके इम्यूनसिस्टम में कुछ ऐसे बदलाव हो जाते हैं।

उनके बॉडी के अंदर जो नए सेल्स है इनके बनने की स्पीड बहुत तेज हो जाती है। मान लीजिए जैसे एक सेल्स मरा उसकी जगह लगभग 100 सेल्स बन गए तो मुझे एक सेल्स की जगह एक सेल्स चाहिए था उसकी जगह 99 सेल्स हैं तो यह जो एक्स्ट्रा सेल्स हैं वही धीरे-धीरे वहां पर इकट्ठे होने लगते हैं।

और उससे जो सिमटम लक्षण पैदा होते हैं जो डिजीज है उसी का नाम सोरायसिस है। सोरायसिस के क्रम के बारे में जानने से पहले ये जान लेना बहोत जरूरी हैं इसके लक्षण क्या है क्यों कि लक्षण नहीं जानेंगे तो हमें पता नहीं चलेगा यह सोरायसिस है या कुछ और है अगर सोरायसिस नहीं हुआ तो यह क्रीम लगाने से कोई फायदा नही होने वाला है। इस लिए सबसे पहले जान लिए है इसके क्या-क्या लक्षण है।

सोरायसिस के लक्षण।soraysis ke lakshan।सोरायसिस के लिए क्रीम

अगर लक्षण की बात करें तो सबसे पहले आपको लगेगा स्क्रीन पर लाल लाल से चकत्ते बन गए हैं और सपोर्ट से बन गए हैं कुछ चांदी जैसी सफेद आपको पपड़ी भी आपको देखने को मिलेगी आपको लगेगा वहां की स्किन मोटी हो गई है। और लाल होने लगी है और यह सुखी पापड़ी की तरह स्किन है।

जो वहां से उतरने लगी है आप वहां पर खुजली महसूस कर सकते हैं आप वहां जलन महसूस कर सकते हैं कई बार आपको खुजली के बाद वहां पर क्रैक देखने को मिल सकते हैं।

या वहां से ब्लडिंग भी देखने को मिल सकती है यह इस तरह का जो सपोर्ट होते हैं आपके बॉडी में कहीं पर भी हो सकते हैं लेकिन खास करके बात करें तो यह आपको कोहनी पर देखने को मिल सकता है आपको अपने पीठ पर देखने को मिल सकता है।

इसी तरह से पेट पर हो सकता है और कई बार आपके फेस सिर और वहां तक यह कवर कर सकता है। अब जान लेते हैं कौन सी क्रीम यूज किये जा सकते हैं।

सोरायसिस के लिए क्रीम।soriasis ke liye cream

सबसे पहले हम बात करेंगे होम्योपैथिक क्रीम की जिसका नाम सोरियानेट क्रीम है। जैसा कि मैं ऊपर में बताए बिना साइड इफेक्ट वाला क्रीम है यही क्रीम है जिसके बारे में मैं आपको बताने जा रहा हूं।

Psorianett cream, सोरियानेट क्रीम उपयोग और लाभ।सोरायसिस के लिए क्रीम

सोरियानेट क्रीम एक प्रमुख चिकित्सा उपचार है जो त्वचा से संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह क्रीम कई तरह के त्वचा से संंधित रोगों के इलाज में लिया जाता है,

जैसे कि सोरायसिस, एक्जिमा, डर्माटाइटिस, त्वचा अल्लर्जी और चकत्ते त्वचा की समस्याएं। इस लेख में, हम सोरियानेट क्रीम के उपयोग, लाभ, और इसके साथ कुछ नुकसान पर भी बात करेंगे।

सोरायसिस के लिए क्रीम: सोरायसिस क्या है, लक्षण,इलाज।soriasis ke liye cream

Visit Amazon 🛒 

सोरियानेट क्रीम का उपयोग

इसी के अंतर्गत सोरासिस आता है जिसका इलाज सोरियानेट क्रीम का उपयोग करके किया जाता है

1. एक्जिमा (अटोपिक डर्माटाइटिस): एक्जिमा में त्वचा पर खुजली, सूखापन, और दाने होते हैं। सोरियानेट क्रीम इन लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है।

2. डर्माटाइटिस:यह क्रीम त्वचा के इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद कर सकती है, जो डर्माटाइटिस के लक्षणों को कम कर सकता है।

3. त्वचा अल्लर्जी: सोरियानेट क्रीम त्वचा की अल्लर्जी के लक्षणों को शांत करने में मदद कर सकती है, जैसे कि खुजली और चकत्ते होना।

4. चकत्ते त्वचा की समस्याएं: यह क्रीम चकत्ते त्वचा के लक्षणों को कम करने में सहायक हो सकती है, जैसे कि त्वचा का सूखापन और त्वचा में दर्द या जलन।

सोरियानेट क्रीन के फायदे।psorianett cream ke fayde।सोरायसिस के लिए क्रीम

1. खुजली को कम करना: यह क्रीम त्वचा पर खुजली को कम करने में मदद करती है, जिससे राहत मिलती है।

2. त्वचा की सूखापन को दूर करना: सोरियानेट क्रीम त्वचा की सूखापन को कम करके त्वचा को मुलायम और चिकना बनाती है।

3. त्वचा की सुरक्षा करना: यह क्रीम त्वचा को बाहरी अवधारणा के खिलाफ सुरक्षित रखती है और इसे ताजगी और नर्मी प्रदान करती है।

4. त्वचा को शांत करना: सोरियानेट क्रीम इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे संचित त्वचा को राहत मिलती है।

नुकसान।सोरायसिस के लिए क्रीम

सोरियानेट क्रीम का उपयोग आमतौर पर सुरक्षित होता है, लेकिन कुछ व्यक्ति किसी तरह की त्वचा की संघनिता या अलर्जी का अनुभव कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो उपयोग बंद कर दे अपने डॉक्टर से जरूर मिले।

सावधानिया।soriasis ke liye cream

अगर आप बाहर का भोजन ज्यादा खाते हैं फास्ट फूड्स स्पाइसी फूड्स मार्केट के फूड्स खा रहे हैं या किसी तरह का ड्रिंक ले रहे है किसी तरह का सांस ले रहे हैं अचार ले रहे हैं। किसी तरह का अगर आप नॉनवेज ले रहे हैं ऐग ले रहे हैं। आप स्मोकिंग करते हैं तंबाकू खाते हैं या अल्कोहल लेते हैं। यह बहुत ज्यादा अगर आप मीठा भी कहते हैं।

यह बहुत ज्यादा है आप तीखा खा रहे हैं या बहुत ज्यादा नमक ले रहे हैं यह सारे फैक्टर है। जो सोरायसिस को बढ़ाते हैं तो कोशिश करिए आपकी इन सारी चीजों को कम से कम मात्रा में लिया जाए या जब तक दवा का सेवन कर रहे हैं तब तक न खाएं वही अच्छा है।

इसे भी पढ़े

दाद की मेडिसिन क्रीम।dad ki medicine cream

2 thoughts on “सोरायसिस के लिए क्रीम: सोरायसिस क्या है, लक्षण,इलाज।soriasis ke liye cream”

Leave a Comment