स्किन लाइट क्रीम लगाने के फायदे।skin light cream lagane ke fayde

आज के दौर में हर कोई अच्छा दीखना चाहता है अच्छा देखने के लिए अलग-अलग प्रकार के सप्लीमेंट ‘स्किन लाइट क्रीम लगाने के फायदे’ अलग-अलग प्रकार के मेडिसिन क्रीम ब्यूटी क्रीम का उपयोग करते है।

इसीलिए आज ऐसे ही क्रीम के बारे में बात करने जा रहे है। स्किन लाइट क्रीम के बारे में इसका नाम आप ने जरूर सुना होगा यह कोई स्पॉन्सर लेख नहीं है मैं सिर्फ आपके नॉलेज के लिए बता रहा हूं। क्योंकि यह क्रीम दावा करती है आपकी स्किन से इसकर्स मेलासमा और जितने भी काले दाग धब्बे है।

किसी भी चीज का दाग धब्बा है इस को यूज करते है तो वो ठीक हो जाता है। तो आज के इस लेख में हम जानेंगे स्किन लाइट क्रीम लगाने के फायदे और नुकसान प्राइस के बारे में इसमें कौन से कंपोजिशन पड़े हुए हैं कंपोजिशन के आधार पर क्या सच में काम करती है या नहीं यह सब पूरी डिटेल में जानेंगे।

silk n stay cream: के 8 जबरजस्त फायदे, नुकसान, उपयोग।silk n stay cream uses in hindi

स्किन लाइट क्रीम के ब्रांड नेम

यह क्रीम कई अलग-अलग ब्रांड नाम से मार्केट में आती है
जैसे melanor, skinshine, lookbrite जो भी आपको प्रेम मार्केट में मिलता है आप इसे ले सकते हैं लेकिन यह एक प्रिस्क्रिप्शन मेडिसिन है प्रिपरेशन का मतलब होता है यह शेड्यूल है की मेडिसिन है मतलब बिना डॉक्टर के सलाह के आपको इस क्रीम का यूज नहीं करना है।

स्क्रीन लाइट क्रीम कंपोजिशन

दोस्तों इसके कंपोजिशन के बारे में बात करने से पहले इसकी प्राइस के बारे में बात कर लेते हैं मार्केट में लगभग 225 रुपए के आसपास मिल जाती है Visit Amazon अगर आप इस को खरीदना चाहते हैं तो मार्केट में किसी भी कैमिस्ट किदुकान से आप इसे खरीद सकते है या ऑनलाइन भी बहुत सी ऐसी साइट है जहां से आप खरीद सकते हैं।

 Visit Amazon

बात करें इसकी कंपोजिशन की तो इसमें तीन चीजे मिली होती हैं

  1. हाइड्रोक्यूनोन Hydroquinone (2% w/w)+
  2. ट्रेटीनॉइन Tretinoin (0.025% w/w)
  3. मोमेंटासोन Mometasone (0.1% w/w) होता है

यह तीन चीजे मिल कर इस क्रीम को बनाती हैं सबसे पहले हाइड्रोक्यूनोन की बात करते है।

स्किन लाइट क्रीम हाइड्रोक्यूनोन

इसका अगर मैं बात करू एक प्रकार का ऐसा केमिकल होता है जो कि आपकी स्किन से मेलानिन की मात्रा को रिड्यूस करता है मेलानिन की मात्रा को काम करता है।

मेलानिन एक ऐसा आपके स्किन का पदार्थ है जो आपके स्किन को पिगमेंट देता है और जब आपकी स्किन से मेलानिन की मात्रा कम हो जाती है। तब आपका का जो हाइपर पिगमेंटेशन है वह खत्म हो जाता है।

यानी आप जो काले दिख रहे है गोरे होना शुरू हो जायेंगे पर आप को बता दे ये जो हाइड्रोक्यूनोन का जो इफेक्ट देता है मेलानिन को खत्म करने का यह रिवर्सिबल प्रोसेस होती है यानी जब तक आप इस क्रीम का यूज करेंगे

तब तक आपके स्किन का जो कालापन है वह दूर रहेगा जैसे ही आप इस क्रीम का इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं फिर से धूप में जाने से वह उसी रंग का हो जाएगा जैसा पहले था या फिर आप धूप में निकलना बंद कर दे तो नही होगा।

स्किन लाइट क्रीम ट्रेटीनॉइन

यह एक ऐसा पदार्थ होता है जिसके अंदर विटामिन ए होता है उसी प्रकार का एक केमिकल फॉम यह हमारे स्क्रीन के जो सेल्स हैं उसको रिन्यू करता है ऐसे में अगर आप स्क्रीन का उसे करेंगे तो आपकी स्क्रीन से मेरा दिन की मात्रा खत्म होगी और विटामिन ए की वजह से आपका स्क्रीन अच्छा लगेगा और जो काले दाग धब्बे हैं वह दूर होंगे

स्किन लाइट क्रीम मोमेंटासोन

यह एक प्रकार का एस्टेरॉइड होता है इससे जो आपके स्किन पर इन्फ्लेमेशन होते हैं इन्फ्लेमेशन के लिए जो केमिकल होते हैं रिस्पोसिबल होते है उसको रिड्यूस करता है जिसकी वजह से आपके स्किन पे इन्फ्लेमेशन नहीं होता है स्किन पर इचिन इत्यादि नही होता।

स्किन लाइट क्रीम लगाने के फायदे।skin light cream lagane ke fayde

अगर आपके स्किन पर थोड़ी बहुत इचिंग हो रही है थोड़ा बहुत जलन है सूजन है उसको यह दूर करता है उसके अलावा यह मेलानिन को रिड्यूस करता है और स्किन को रिन्यू करता है ऐसे में कह सकते हैं जब आप इसका यूज कर रहे हैं आपको झाइयां है मेलास्मा है खास करके जो मेलास्मा है वह ठीक हो जाएगा।

लेकिन अगर आप सोच रहे हैं आप गोरे होने के लिए इसका यूज कर सकते हैं तो गोरा होने के लिए इसका यूज बिलकुल भी नही सकते हैं।

क्योंकि अगर आप इसका गोरे होने के लिए यूज करेंगे येसे में स्किन पे बहोत सारी समस्या देखने को मिलेगी या फिर जब तक आप इसका यूज करेंगे तब तक आप साफ सुथरे दिखेंगे बाद में वैसा ही कलर हो जाएगा डार्क नेचुरल कलर जैसा आप पहले दिखाते थे।

लेकिन अगर आप इसे इसकार, डार्क सर्कल, डार्क स्पॉट, मेलाज्मा यानी झाइयां पड़ गई है उसके लिए अगर आप इसका यूज करते है तो आप इसका बिल्कुल यूज कर सकते है। क्यों की इसमें जो भी केमिकल पदार्थ मिले हुए है वो इस सभी प्रॉब्लम को ठीक कर देंगे।

बिना साइड इफेक्ट के गोरा करने वाला क्रीम।bina side effect ke gora karne wali cream

 

Leave a Comment