Itchicine K Cream के उपयोग, फायदे और नुकसान।Itchicine K Cream use in Hindi

बहोत लोगों को स्किन में खुजली की (Itchicine K Cream use in Hindi) प्रॉब्लम होती है जिसका बहोत से कारण हो सकते है। खुजली से आराम पाने के लिए कई प्रकार की क्रीम अवेलेबल हैं उन क्रीमों में से एक क्रीम Itchicine K Cream यह क्रीम कई प्रकार के स्किन से संबंधी प्रॉब्लम के इलाज में हेल्पफुल हो सकती है।

अगर आपको भी स्क्रीन से रिलेटेड समस्या ओ  से परेशान है तो आप सही जगह आए हैं आज हम बात करने वाले हैं itchicine k cream use in hindi के बारे में यह क्रीम स्किन से रिलेटेड इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए बनाई गई है।

किसी को पुराने से पुराना दाद खाज खुजली की समस्या है ठीक नहीं हो रहा है। तब इस क्रीम को डॉक्टर के द्वारा दी जाती है आपके स्किन के रिलेटेड इनफेक्शन जैसी समस्या को ठीक करने के लिए इस आर्टिकल में आज हम बात करेंगे यह क्रीम मार्केट में कितने प्राइज में अवेलेबल है।

और इसके यूजेस क्या है। इसे कैसे लगाए फिर इसके फायदे और नुकसान को स्टेप बाई स्टेप जानेंगे अगर आप को itchicine k cream use in hindi के बारे में पूरी जानकारी चहिए तो आप इस आर्टिकल को लास्ट तब जरूर पढ़े।

इचिसिन के क्रीम मूल्य।itchicine k cream price in Hindi।Itchicine K Cream use in Hindi

आइचिसीन 15 ग्राम के ट्यूब में आती है यह आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगी यह क्रीम नेशनल लाइब्रेरी कंपनी द्वारा बनाया जाता है अगर इस 15 ग्राम की क्रीम के एमआरपी की बात करें तो इसका जो प्राइस है 85 रुपए में आपको किसी भी मेडिकल शॉप पर मिल जाएगा अगर आपको मेडीकल स्टोर पर नहीं मिल रहा है तो आप किसी भी ऑनलाइन साइट से भी इसे मंगा सकते हैं।

Itchicine K Cream के उपयोग, फायदे और नुकसान।Itchicine K Cream use in Hindi
Itchicine K Cream के उपयोग, फायदे और नुकसान।Itchicine K Cream use in Hindi

 

इचिसीन के क्रीम सामग्री।itchicine k cream in ingredients।Itchicine K Cream use in Hindi

स्किन इचिंसिन क्रीम में बहुत से एंटी फंगल एंटीबायोटिक स्ट्रॉईड ड्रग डाले जाते हैं। जैसे

  1. Clobetasol Propionate
  2. Neomycin sulphate
  3. Iodochlorohydroxyquinoline
  4. Tolnaftate & Ketoconazol

जो कि हमारे स्किन के लिए स्किन से संबंधित किसी भी इन्फेक्शन के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट रोल प्ले करते हैं।

इचिसिन के क्रीम का उपयोग।itchicine k cream use in hindi

अगर इस क्रीम की इस्तेमाल की अगर बात करें तो जैसा की नाम से ही पता चल रहा है itchicine k cream यह दाद खाज खुजली की क्रीम है यह हर तरीके के दाद खाज खुजली को ठीक करता है। अगर आपकी स्किन में किसी भी तरीके का माइक्रो एजिंग इंफेक्शन हो गया बैक्टीरियल इंफेक्शन हो गया है फंगल इंफेक्शन हो गया है। आपको कहीं भी दाद खाज खुजली की समस्या है। आपकी स्किन में कहीं भी खुजलाहट शुरू हो रही है। तो इस केस में यह क्रीम डॉक्टर द्वारा दिया जाता है।

इचिसीन के क्रीम के फायदे।itchicine k cream ke fayde

1. Clobetasol Propionate: यह एक तरह का एस्टेरॉइड होता है एस्टेरॉइड का मतलब यह होता है कि आपकी स्किन में किसी भी तरह का रेडनेस होता है। स्वेलिंग होता है इचिंग होता है। तो उसे में क्लोबेटासोल प्रोपियोनेट बहुत ही अच्छा काम करता है।

2. Neomycin sulphate:  यह एक एंटीबायोटिक ड्रग है अगर आपके स्क्रीन पर किसी भी तरह का बैक्टीरियल इनफेक्शन हो गया है तो न्योमिसिन सुलफेट ठीक कर देता है।

3. Iodochlorohydroxyquinoline,: इसका मतलब यह होता है यह एक तरह का एंटीबायोटिक होता है Itchicine K Cream use in Hindi यह भी न्योमिसिन सुलफेट की तरह काम करता है और साथ साथ में इसमें एक एडिशनल एंटीफंगल क्वालिटी होती है वह एक तरह का एंटीफंगल रोल प्ले करता है।

4..Tolnaftate & Ketoconazol: यह भी यह भी एंटीफंगल ड्रग होते हैं आपकी स्किन में किसी भी तरह का फंगल इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए कीटाकनाजुल का इस्तेमाल किया जाता है।

इचिसीन के क्रीम  नुकसान।itchicine k cream side effects

इस क्रीम को आप जिस जगह अप्लाई करते हैं तो उस जगह पर आपको इडीटेशन हो सकती है। खुजली हो सकती है हल्का हल्का जलन हो सकती है। या आपकी स्किन पतली हो सकती है इस तरीके के कुछ छोटे-छोटे साइड इफेक्ट हैं Itchicine K Cream के उपयोग करने के टाइम देखने को मिल सकते है। यह डॉक्टर द्वारा किसी भी लोगों को प्रिसक्राइब किया जाता है।

सलाह।Itchicine K Cream use in Hindi

इस पोस्ट में दी गई जानकारी सिर्फ जानकारी के लिए है कृपया इसे कोई खुद से इलाज करने के रूप में न ले किसी भी क्रीम या दवाई या लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले तभी इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

इसे पढ़े
  1. चेहरे पर सफेद दाग हटाने की क्रीम| chehare par safed dag hatane ki cream
  2. Flucart h cream: के फायदे, नुकसान, उपयोग, प्राइस।Flucort h Skin Cream Uses in Hind
  3. सोरायसिस के लिए क्रीम: सोरायसिस क्या है, लक्षण,इलाज।soriasis ke liye cream
  4. ड्रेगन फ्रूट खाने के स्किन के लिए फायदे

1 thought on “Itchicine K Cream के उपयोग, फायदे और नुकसान।Itchicine K Cream use in Hindi”

Leave a Comment